Posted in छोटी कहानिया - १०,००० से ज्यादा रोचक और प्रेरणात्मक

ये एक सत्यकथा है , बोले तो सच्ची घटना …….. कहानी नही । Colleen J. Stan की कहानी ।

वो एक 20 वर्षीय अमरीकी लड़की थी ।
एक शाम 19 May 1977 , वो एक Party में जाने के लिए घर से निकली । सड़क पे उसने एक Van में lift ले ली । उस Van में Cameroon Hooker और उसकी पत्नी Jenice बैठे थे । साथ में उनका बच्चा भी था ।
Van चली तो उस दंपत्ति ने Colleen को बताया कि उसका अपहरण कर लिया गया है , परंतु अगर वो Cooperate करेगी तो वो उसे Harm नही करेंगे । Colleen ने अपनी जान बचाने के लिए उनसे Cooperate करने का ” समझदारी ” भरा निर्णय लिया । रास्ते में एक Petrol pump पे वो तेल भराने रुके ।
Colleen पेशाबघर भी गयी । वहां काफी सारे लोग थे । उसके पास भागने का मौका था । फिर भी वो भागी नही , और चुपचाप वापस Van में आ कर बैठ गयी ।
अपहरणकर्ता उसे अपने घर ले आये , और अपने Bed के नीचे बने लकड़ी के एक box में उसे बंद कर दिया । उस Box में सिर्फ इतनी जगह थी कि वो सिर्फ लेट सकती थी । रोशनी और ताजी हवा का कोई प्रवेश न था ।

अगले दिन अपहरणकर्ताओं ने उसे बाहर निकाला और उसके साथ बलात्कार किया । उसके बाद उसे पुनः उसी Box में बंद कर दिया गया । वो रोज़ाना 23 घंटे उस box में बंद रहती , एक घंटे के लिए बाहर आती , उसके साथ बलात्कार होता और फिर वो वापस उसी box में खुद घुस जाती । ये सिलसिला इसी तरह 7 महीने चलता रहा । फिर एक दिन जनवरी 1978 में , अपहरणकर्ताओं ने उसके साथ बाकायदे एक Contract Sign किया जिसमे ये लिखा था कि Colleen आजीवन उस दंपत्ति की Sex Slave बन के रहेगी ।
बदले में उसे वो Harm नही करेंगे ।

अपहरणकर्ता दंपति उसका बहुत खयाल रखते , उसे तीन बार भोजन देते , शौच के लिए उसी Box में एक Pan दे रखा था , और contract के तहत उसके साथ Penetrative Sex नही करते थे ……..
ये सिलसिला 4 साल यूँ ही चलता रहा । फिर अपहरणकर्ताओं ने अपना घर बदल लिया और एक Motor Home में shift हो गए ।
अब अपहरणकर्ता उसे Box से बाहर निकल के घूमने टहलने की छूट देने लगे । उसके पास भागने के कई मौके आये , वो police को फोन कर सकती थी क्योंकि घर में फोन था पर उसने कभी फोन नही किया ।
एक बार अपहरणकर्ता उसे उसके घर भी ले गए , उसके माँ बाप से मिलाने । वहां उसने अपने parents को ये बताया कि वो एक आश्रम में रहती है और बहुत खुश है और ये कि ये व्यक्ति उसका Boyfriend है ।

ये सिलसिला अगले 3 साल और चला , मने कुल 7 साल वो उनके घर एक बंधक और Sex Slave बन के रही ……….
फिर एक दिन उसके अपहर्ता Hooker ने अपनी पत्नी से झगड़ा करते हुए ये कह दिया कि तुमसे बेहतर तो ये Slave है , कम से कम कहना तो मानती है । काश मेरी शादी इसी से हुई होती ………. इस बात से आहत , Hooker की पत्नी ने Colleen J. Stan को आज़ाद कर दिया ।
उसने Bus पकड़ी और घर चली गयी । बस में बैठने से पहले उसने बाकायदे Hooker को फोन किया कि वो उसे छोड़ के जा रही है । घर पहुंच के भी उसने Police से न संपर्क किया न किसी किस्म की कोई शिकायत दर्ज कराई ……….

अंततः तीन महीने बाद Hooker की पत्नी Jenice ने स्वयं ही अपने पति के खिलाफ police में शिकायत दर्ज करा के उसे गिरफ्तार कराया । वो खुद एक वायदा माफ गवाह बन गयी और उसने Cameroon Hooker द्वारा एक अन्य अपहरण और हत्या की जानकारी भी police को दे दी । उस हत्या की तफ्तीश में जब Colleen का मामला खुला तो Colleen ने बाकायदे Cameroon Hooker के पक्ष में गवाही दी और उसे एक अच्छा आदमी बताया ……… परंतु उसकी पत्नी ने उसके खिलाफ गवाही दी और अंततः उसे हत्या , अपहरण , बलात्कार के जुर्म में 100 साल की सजा हुई ।

Colleen J Stan ने Cameroon Hooker से आज़ाद होने के बाद अपनी पढ़ाई पूरी की , शादी की और अब उसकी एक बेटी है । उसके चंगुल से छूटने के बाद भी वो Hooker से बराबर फोन पे बात करती थी और उसके लिए बाकायदे कानूनी मदद का इंतज़ाम करती रही । उसे सज़ा हो जाने के बाद भी वो उससे मिलने जेल जाती थी ।

Colleen J Stan के केस पे अमरीका में फोरेंसिक Psychology में Research हुई है ।
इसे Stolkhome Syndrome का एक perfect केस माना गया है जब कि पीड़ित अपने अपहर्ताओं से ही सहानुभूति रखने लगता है ।

हमारे देश के Progressive , Liberal , Secular लोग भी इसी Stockhome Syndrome से पीड़ित हैं जो अपने आक्रान्ताओं , अपने हत्यारों , बलात्कारियों से ही सहानुभूति रखने लगे हैं ।

खैर छोड़िये । आज पंजाब में कांग्रेस ने स्थानीय निकाय चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की है ।
बधाइयाँ ………

Author:

Buy, sell, exchange books

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s