Posted in आओ संस्कृत सीखे.

कुर्वन्तु नित्यं संस्कृताभ्यासम्।।

कुर्वन्तु नित्यं संस्कृताभ्यासम्।।

कस्य = किसका , किसके

सः कस्य पुत्रः अस्ति ?
= वह किसका बेटा है ?

भवान् कस्य भ्राता अस्ति ?
= आप किसके भाई हैं ?

यस्य = जिसका , जिसके जिसकी

यस्य कोषे धनम् अस्ति सः दानं दद्यात्
= जिसकी जेब में धन है वह दान दे

तस्य = उसका , उसके उसकी

तस्य गृहम् अत्र नास्ति

तस्य भगिनी भरतनाट्यं करोति
= उसकी बहन भरतनाट्यं कर रही है ।

भवतः = आपका , आपकी , आपके

भवतः ध्यानं कुत्र अस्ति ?
= आपका ध्यान कहाँ है ?

कस्याः = किसकी किसका किसके

कस्याः माता समाजसेवां करोति ?
= किसकी माँ समाजसेवा करती है ?

यस्याः = जिसकी जिसका जिसके

यस्याः माता सुशिक्षिता अस्ति
= जिसकी माँ सुसंस्कारिणी है ।

तस्याः = उसकी उसका उसके

तस्याः लेखम् अहं पठितवान्
= उसका लेख मैंने पढ़ा ।

मम = मेरा , मेरी , मेरे

मम भ्राता उज्जैनं गतवान् अस्ति
= मेरे भैया उज्जैन गए हैं ।

तव = तेरा , तेरी , तेरे

तव पाठशालायाः समयः जातः
= तुम्हारी पाठशाला का समय हो गया ।

Author:

Hello, Harshad Ashodiya I have 12,000 Hindi, Gujarati ebooks

Leave a Reply

